Radiator | important part of water cooling system for engine

Radiator

Radiator

Radiator में Radiat का मतलब ताप बिखेरने वाला होता है । इसलिए रेडिएटर एक heat exchanger होता है ।

कार्य :
इंजन से आने वाले गर्म पानी को ठंडा करना । रेडिएटर में प्रवाहित होने वाले पानी को हवा के प्रवाह द्वारा ठंडा किया जाता है।

संरचना :
रेडिएटर में पतली – पतली tubes होती हैं । इंजन से आने वाले गर्म पानी को इन tubes में प्रवाहित किया जाता है । इन tubes के ऊपर fins बने होते हैं । रेडिएटर का सरफेस एरिया अधिक होने के कारण इनमें से प्रवाहित होने वाला पानी जल्दी ठंडा हो जाता है ।

Parts of Radiator

Upper Tank
यह रेडिएटर का सबसे ऊपरी भाग होता है । इसमें coolent भरने के लिए होल होता है जिस पर कैप फिट रहती है । upper tank में एक छोटी पाइप लगी होती है , जिसका सम्बन्ध रिजर्वायर tank से होता है । इसका कार्य है रेडिएटर over flow होने की स्थिति में अतिरिक्त coolent को रिजर्वायर tank में पहुंचाना । इस pipe को ‘लीक ऑफ पाइप’ भी कहते हैं । इंजन का गर्म पानी होज पाइप के द्वारा रेडिएटर के upper tank में पहुंचता है । रेडिएटर के upper tank का सम्बन्ध इंजन के वॉटर आउटलेट से होज पाइप द्वारा होता है ।

Radiator Core
यह upper tank एवं lower tank के बीच लगी रहती है । रेडिएटर Core में बहुत सारी पतली tubes होती है । रेडिएटर Core tube के ऊपर fins बने रहते है जिससे इनका कूलिंग सरफेस एरिया बढ़ जाता है । रेडिएटर Core tube के ऊपर हवा प्रवाहित की जाती है जिससे इनके अंदर बहने वाला पानी ठंडा होता है ।

Lower Tank
यह रेडिएटर का निचला भाग होता है । रेडिएटर हौज पाइप द्वारा वॉटर पम्प से जुड़ा रहता है । रेडिएटर के lower tank द्वारा ठंडे पानी की supply , इंजन को हौज पाइप एवं वॉटर पम्प के माध्यम से की जाती है ।

Types of Radiator

पानी के प्रवाहित होने की दिशा के आधार पर

Radiator

Down flow Radiator : इसके tubes में पानी का flow ऊपर से नीचे की तरफ होता है ।

Cross flow Radiator : इसके tubes में पानी का फलो Horizontal होता है ।

संरचना के आधार पर

Tubular Core Radiator : इसमें पानी tubes के अंदर प्रवाहित होता है एवं हवा tube के बाहर प्रवाहित होती है । हवा ट्यूब के अंदर बहने वाले पानी की गर्मी को absorb करके उसे वातावरण में छोड़ती है ।

Cellular Core Radiator : पानी tubes के चारो ओर प्रवाहित होता है एवं हवा इन tube के अंदर । Cellular Core रेडिएटर को Honey Comb रेडिएटर भी कहते हैं ।

Radiator Core का मटेरियल

ताँबा एवं पीतल ।
रेडिएटर के पार्ट्स को सामान्यतः सोल्डरिंग द्वारा आपस में जोड़ा जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *