Oil Pump |use & types

Oil Pump

Oil Pump का प्रयोग oil sump से oil को एक निश्चित प्रैशर पर oil gallery में पहुंचाने के लिए होता है । इसे कैम शाफ्ट से ड्राइव मिलती है ।

Types of Oil Pump

External Gear oil pump

Oil Pump

इसमें दो gear एक housing में बंद रहते हैं । एक gear को कैम शाफ्ट से drive मिलती है एवं यह gear दूसरे gear को चलाता है । यह दोनों gear एक-दूसरे के विपरीत दिशाओं में चलते हैं । यदि एक gear क्लॉक-वाइज़ चलेगा तो दूसरा gear anty क्लॉक-वाइज़ चलेगा । जब यह gear घूमते हैं तो housing में निर्वात उत्पन्न होता है । इस निर्वात के कारण oil का सक्शन ‘इनलेट पोर्ट’ के द्वारा होता है एवं यह oil ‘आउटलेट पोर्ट’ के द्वारा ऑइल galery में पम्प कर दिया जाता है । gears एवं housing के बीच कुछ क्लीयरेंस दिया जाता है, जहाँ से oil का सक्शन होता है ।

Oil Pump

Internal Gear oil pump

इसमें एक gear दूसरे के अंदर रहता है । इसमें एक छोटा gear बड़े gear को चलाता है । इसमें चाँद की शक्ल का एक पार्ट लगा रहता है जिसे “क्रीसेंट सेपरेटर” कहते हैं जिसका कार्य suck किए गए oil को वापस इनलेट पोर्ट की तरफ ना जाने देना एवं आगे outlet port की तरफ धकेल देना ।

Rotor type oil pump

Oil Pump

इसमें दो रोटर होते हैं एक रोटर दूसरे के अंदर चलता है । अंदर वाला रोटर ‘ड्राइविंग रोटर’ होता है एवं बाहर वाला रोटर ‘ड्रिवेन रोटर’ होता है । अंदर वाले रोटर में , बाहर वाले रोटर से एक lobe कम होती है । इसका लाभ यह है कि एक समय पर, अंदर वाले रोटर की एक ही lobe , बाहर वाले रोटर के सम्पर्क में रहती है एवं शेष lobes के बीच में क्लीयरेंस रहता है । इन रोटर्स के घूमने से निर्वात बनता है एवं oil का सक्शन , पम्प के अंदर होता है ।

पम्प में oil उस साइड से खींचता है जहाँ पर दोनों रोटर के दाँतो के बीच आयतन बढ़ रहा होता है , एवं उस साइड से बाहर पम्प किया जाता है जहाँ पर यह आयतन घट रहा होता है ।

Vane type oil pump

Oil Pump

इसमें रोटर की जगह एक गोल Rod दी जाती है ,इस Rod पर आयताकार पत्तीनुमा Vanes लगाई जाती है । इन Vanes की संख्या प्रायः 4 होती है । जब रोटर घूमता है तब Vanes द्वारा oil का सक्शन होता है । इनलेट डक्ट द्वारा oil का सक्शन होता है एवं डिस्चार्ज डक्ट द्वारा oil को pump किया जाता है ।

Plunger type oil pump

Plunger type oil pump

इसमें एक सिलेंडर के अंदर एक Plunger up एवं down चलता है । Plunger को एक eccentric कैम द्वारा drive मिलती है । इस पम्प में दो non-return वाल्व होते हैं । यह वाल्व spring loaded balls होती हैं । Plunger के upward जाने पर oil का सक्शन होता है एवं Plunger के down-ward आने पर oil को outlet वाल्व से pump किया जाता है । Plunger type oil pump का प्रयोग मुख्यतः स्टेशनरी इंजनों में किया जाता है क्योंकि यह pump high प्रैशर नहीं बना पाते ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *