Neutral and Earthing (Grounding)| Strong


Neutral and Earthing

किसी भी प्रकार की सप्लाई अथवा वायरिंग में ज्यादातर Two core या Three core, wire होते है। Two core wire, Neutral और phase के लिए बनाई जाती है, लेकिन Electric Iron, Heater और वो सभी Appliances जिनकी Body Metal की बनी होती है उन सभी Appliances के लिए Three core wire का इस्तेमाल किया जाता है। Three core wire के इस्तेमाल का मुख्य कारण हमारी सुरक्षा है।

Three core की wire में phase और neutral तथा तीसरी wire Earthing के लिए इस्तेमाल की जाती है। किस wire को कहाँ पर लगाना है,ये इनके Colour Code से पहचान सकते है। जैसे कि Red or Brown wire को हम Phase supply के लिए, Black Wire को हम Neutral के लिए और Green wire को हम हमेशा Earthing के लिए इस्तेमाल करते है।

Company में Three Phase System चलता है यहाँ ज्यादातर Machines Three Phase पर चलती है, इसलिए यहां Four Core की Cable का इस्तेमाल किया जाता है। इन चारों wire के connection हम इनके colour code से कर सकते है जैसे कि Red wire को R से, Yellow wire को Y से और Blue wire को B से जोड़ा जाता है, क्योकि three phase supply में तीनों phase R, Y और B होते है। और चौथी wire को Neutral के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Neutral and Earthing wire में अंतर

Neutral and Earthing
Neutral and Earthing

Neutral wire

3 फेस स्टार कनेक्शन वाले ट्रांसफार्मर में तीनों फेस तारों के संधि स्थान से न्यूट्रल प्राप्त किया जाता है ।
न्यूट्रल तार का रंग काला होता है। Neutral wire उस तार को कहते हैं जो की घरो में उपयोग होने वाले उपकरण के electrical connection को क्लोज सर्किट बनाने के लिए करंट को return path provide करता है | 

Neutral wire का उपयोग

सिंगल फेस सप्लाई का उपयोग करने के लिए न्यूट्रल तार होना आवश्यक होता है ।
Single Phase पर किसी Appliances को चालू करने के लिए neutral और phase दोनों wire जुड़े होते है, क्योकि Neutral wire ही single phase में circuit को पूर्ण करता है। A.C में current, phase wire से neutral wire की तरफ flow होता है, अगर कही बीच से neutral टूट जाए या किसी अन्य वजह से circuit पूर्ण नही हुआ तो load चालू नही होगा अर्थात Neutral Wire Circuit को पूर्ण करता है।
तीन फेस सप्लाई के किसी भी एक फेस तार को न्यूट्रल तार के साथ उपयोग करके सिंगल फेस सप्लाई प्राप्त की जाती है ।

Earthing wire

Earthing wire

यह जमीन में गड्डा बनाकर उसमें भू संयोजन प्लेट स्थापित करके प्राप्त किया जाता है ।
तीन और पांच पिन सॉकेट में सबसे ऊपर वाला मोटा पॉइंट अर्थ तार का होता है । अर्थ तार का रंग हरा होता है ।ज्यादातर लोग यह समझते है की Ground wire और Earth Wire दोनों अलग अलग है, लेकिन यह बात बिलकुल गलत है ground wire और earth wire दोनों एक ही है | कुछ देशो में इसे ground वायर तो कही इसे earth वायर कहते हैं | 

Earthing wire का उपयोग

विद्युत परिपथों को धरती से विद्युत सम्पर्क बनाने के कई कारण हैं। जैसे-

  • व्यक्ति को बिजली का झटका लगने से सुरक्षा,
  • स्थैतिक आवेश का जमा होना सीमित करने के लिये, (विद्युतस्थतिक संवेदनशील युक्तियों के लिये महत्वपूर्ण)
  • कुछ परिपथों में धरती ही एक चालक के रूप में प्रयोग कर ली जाती है जिससे अलग से तार या केबल लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

Earthing जिसे Grounding भी कहते है, इसको इस्तेमाल करने का कारण है सुरक्षा। किसी भी Machine या हमारे घरों के Appliances जिनकी body metal की बनी हो, उनकी body को Earthing Wire से जोड़ा जाना जरूरी होता है। इसका मुख्य कारण यह है कि अगर machine में किसी वजह से phase wire machine की body से touch हो जाए तो इस condition में किसी भी तरह से sock लगने का खतरा ना बने। machine की body को earth करने से ये leakage current, earthing wire की मदद से ground हो जाता है और human body को किसी भी खतरे से बचाता है। Earth Wire को ही Ground Wire भी बोला जाता है जैसे कि Earthing और Grounding एक ही है।

नोट :- घरेलू elecrical device के लिए Neutral wire अनिवार्य है और सुरक्षा के लिए Earthing wire.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *