future technologies of super smartphone | (5 amazing future smartphones technologies)


5 amazing future smartphones technologies

future smartphones technologies

आज से 15-20 वर्ष पूर्व क्या आप सोच सकते थे की whatsapp जैसी कोई चीज होगी जिसमें किसी को भी आप फोटो इतनी आसानी से भेज सकोगे और दुनिया के किसी भी कोने में एक click से video call कर सकोगे । या data ऑल्मोस्ट free हो जाएगा या phone पे सिर्फ उंगलिया घुमाकर किसी भी video को देख सकोगे । आज से 20 वर्ष पहले ये सब परियों की कहानी जैसा लगता था लेकिन आज ये मुमकिन हो चुका है ।

future smartphones technologies

दुनिया में हर रोज latest technology का विकास हो रहा है और ये phones तो इन्सान की गति से भी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और क्या ये देख के आप को लगता है कि phone का विकास अब अपनी चरम पर पहुँच चुका है । लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्या आप जानना चाहते हैं कि 10 से 20 या 25 वर्ष बाद भविष्य के smartphone कैसे होंगे

future smartphone technologies -that will change your life

smartphone

Flexible frame or Flexible screen smartphone

phone के टूटने का डर तो हम सभी को लगा रहता है लेकिन क्या होगा अगर आप का ये डर ही खतम हो जाए और आप का phone बिल्कुल स्ट्रेचिबल हो जाए, ये feature आप नजदीकी भविष्य के कई सारे phones में देख सकेंगे और कुछ phones में अभी से दिखना शुरू हो गया है।

smartphone

जब आप अपने phone को कागज की तरह fold कर सकोगे ऐसे phones को morf phone कहा जाता है ऐसे phones को आप अपनी कलाई पर भी बाँध सकते हैं और सीधा करके बात भी कर सकते हैं ।

Holographic 3D Mobile phones

smartphone

ये technology hologram के द्वारा हमें ये आभास करवाती है कि जिनसे हम बात कर रहे हैं वो हमारे सामने खड़े या मौजूद हैं । वैज्ञानिक ऐसे device रियल में बनाने की वर्षों से कोसिश कर रहे थे, लेकिन इसमें दिक्कत ये थी कि किसी बड़े device से तो होलोग्राम creat किया जा सकता है लेकिन आज के super slim और modern devices से होलोग्राम creat करना थोड़ा कठिन था । लेकिन कुछ समय पहले RMIT univercity ने super slim Holographic device तैयार किया और ये Holographic दुनिया में बहुत बड़ा आविष्कार था ।

smartphone

फिलहाल इस पर और भी study हो रही है, ये technology बस नजदीकी future में बाजार में आम लोगों के लिए आ सकती है । इसके जरिए आप किसी चीज का 3D model अपने mobile के screen के जरिए live project कर पाएंगे और ये अनुभव वास्तव में par excellent होगा ।

Smartphone as a Best Friend

future smartphones technologies

जैसे – जैसे technology advanced होती जा रही है वैसे-वैसे इंसान अकेला होता जा रहा है लेकिन क्या हो technology ही इंसान की दोस्त बन जाए , ये बात आज के दौर में हम कुछ हद तक देख भी सकते हैं। आज ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय phone पे बिताते हैं, लेकिन मैं phone पे depended होने की बात नहीं कर रहा हूँ । मैं एक ऐसे smartphone की बात कर रहा हूँ जो आप को समझें, वैज्ञानिक इस पर काम कर रहें हैं और नजदीकी भविष्य में एक ऐसे phone का आविष्कार हो सकता है जो एक robotic phone हो ।

future smartphones technologies

अर्थात जैसे ही आप इसे खरीदेंगे वो search engine के माध्यम से आप के likes , dislikes आप के thought patterns और सबकुछ धीरे -धीरे समझता जाएगा । ये phone इतना smart हो सकता है कि वो आप को आपके किसी निर्णय में सलाह भी दे, वो आप को दुखी देखकर आप का entertain भी कर सके और आप को एक दोस्त जैसा feel करवा सके, क्योंकि artificial intelligence के युग में कुछ भी हो सकता है, Personalize feature की मदद से ये सम्भव हो सकता है।

हमारे वैज्ञानिक इस Personalize feature पर पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से काम कर रहें हैं, और कुछ हद तक अब आप का smartphone एक दोस्त की भूमिका अदा कर सकता है । लेकिन ये बात भी हमें याद रखनी होगी की एक technology कभी सच्चा दोस्त नहीं हो सकती, क्योंकि वो इंसानी emotions को इंसान की तरह शायद कभी नहीं समझ सकती ।

Nanotech Battery

आप को अपने phone की battery charge करने में कितना समय लगता है – करीब एक घंटा , या अभी latest smartphone 30 मिनट से 45 मिनट में battery charge कर देते हैं, क्योंकि उनमें एक battery की जगह split करके दो battery बना दी जाती है और power supply बढ़ा दिया जाता है । अर्थात एक साथ दो battery charge होती है जो आधी-आधी होती है इसलिए बहुत ही कम समय में phone को charge कर देती है और आप का phone करीब 1 से 1.5 दिन तक तो चलता है ।

लेकिन future में ऐसी technology आ जाएगी जो आप के phone की battery सिर्फ 1 से 1.5 मिनट में fully charge कर देगी और battery आज के मुकाबले 10 गुना ज्यादा चलेगी, battery की ऐसी technology को Nano technology कहते है । future में ये Nanotech Battery बहुत ही common हो सकती है । जिस हिसाब से हम battery में लगातार progress कर रहें है, हम nano battery की तरफ बढ़ते जा रहें है। फिलहाल इस technic को Alzheimer के इलाज में उपयोग किया जा रहा है, लेकिन नजदीकी future में हम इस technology को smartphone में भी देख सकते हैं ।

The Mind Control

future smartphones technologies

हर विचार की एक ब्रेनवेब पैटर्न हमारे दिमाग में बन जाती है। इसलिए, दो इलेक्ट्रिकल सिग्‍नल कभी भी एक समान नहीं होते हैं। ये यूनिक इलेक्ट्रिक सिग्‍नल, विशेष कमांड को कैरी करते हैं और इन्‍हीं से पहचाने जाते हैं। उम्‍मीद है कि आने वाले समय में स्‍मार्टफोन को ब्रेन-कम्‍प्‍यूटर इंटरफेस के साथ रेडी किया जाएगा, जिससे वो ब्रेन को रीड करके उस हिसाब से कमांड को सेट करेगा। भविष्‍य में आने वाली यह तकनीकी कई अनोखे इंटरफेस के साथ लांच होगी।

आप के smartphone को आप का mind,आप के हाथों द्वारा या आप की speech द्वारा control करता है, लेकिन सोचिए क्या हो अगर आप को कुछ करना या कहना ही न पड़े, क्या हो अगर आप का smartphone आप के mind से direct control होने लगे। सुनने में जरा imposible सी लगने वाली इस बात पे वर्षों से research हो रहे हैं, और mind control phones पे बड़े-बड़े projects चल रहे हैं ।

smartphone

और कुछ हद तक हमें इन projects में सफलता भी मिली है, mind control technology जब आएगी तब चीजें voice verce भी हो सकती हैं, और ऐसा भी हो सकता है कि जिस दिमाग से हम अपने phone को control करने कि बात सोच रहे हैं उसी phone से आप का दिमाग भी control किया जा सके । इस technology के feautures बहुत ही exciting हैं, और जितना exciting है उतना ज्यादा डरावना भी । क्योंकि ये भी हो सकता है कि हमारे लिए ultimate लगने वाली ये खोज इन्सानियत के अंत का कारण बने और artificial intelligence का युग शुरू हो जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *